Egg Curry Recipe In Hindi

मुहं में पानी ला देने वाली लाज़वाब अंडा करी रेसिपी बनायें हिंदी में

मुझे अंडा करी बनाना और खाना बहुत पसंद है और इसके लिए मैं आये दिन बहुत तरह के एक्सपेरिमेंट करती रहती हूँ और ऐसे ही अचानक मुझे ये authentic Egg curry recipe in Hindi मिली जिसे खाने के बाद मैं झूम उठी. दोस्तों अपने website के माध्यम से जो भी मेरे website पर आये उसे यह कमाल की अंडा करी बनाना मैं जरुर बताउंगी.

यह अंडा curry की सबसे ख़ास बात यह है इसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते है का कुछ सामग्री के लिए आपको हो सकता है बाज़ार जाना पड़े लेकिन किसी ख़ास मौके पर आप इसे बना कर घर वालों या guests को चौंका जरुर सकती है.

यह स्वाद में जितनी कमाल की होती है इसे बनान उतनी ही आसान होता है. मुझे Egg curry recipe in Hindi बनाना बहुत अच्छा लगता है और जबसे मैंने इसे बनाया है उसके बाद से मैं कोई और अंडा करी बनाने का सोच भी नही सकती.

यह स्वाद में जन्नत के जैसे स्वाद वाली होती है जिसे आप चावल या रोटी जिसके साथ खाना चाहे खा सकते है. सर्दियों में तो यह आपको बहुत ज्यादा पसंद आएगी और हो भी क्यों ना इसका स्वाद होता ही इतना कमाल का है की जो एक बार खा ले वो बस बार बार इसे ही खाना चाहेगा.

लेकिन दोस्तों यह recipe आपको कैसी लगी आप हमे आखिर में comment box में माध्यम से जरुर लिख कर भेजे. हमे आपके विचारों का हमेशा से इन्तेजार रहता है.

चलिए दोस्तों अब आपका ज्यादा वक़्त नही लुंगी और सीखते है बनाना हमारी आज की Egg curry recipe in Hindi. लेकिन आप इसको बनाना सीखे इससे पहले मैं यह जरुर कहूँगी की निचे दिए गये tips को एक बार जरुर पढ़ ले इससे कोई भी गलती करने का मौका ही चला जायेगा और आप बना पाएंगी एक लाजवाब स्वाद की लजीज Egg curry recipe in Hindi.

इसके साथ ही अगर egg छोड़कर कोई और non-vegeterian recipes देखना चाहते हैं तो आप निचे दिए links पर click कर देख सकते हैं.

Mutton banane ki Vidhi

Mutton curry recipe in Hindi

Shami kabab recipe in Hindi

Seekh kabab recipe in Hindi

Mutton Keema recipe in Hindi

Matan masala recipe in Hindi

Mutton do pyaza recipe in Hindi  

Kashmiri mutton rogan josh recipe in Hindi

Egg Curry Recipe In Hindi

Egg Curry Recipe In Hindi

  • Course Dinner, Lunch, Main Course
  • Cuisine Asian, Indian, Pakistani
  • Keyword Egg Curry Recipe In Hindi

अंडे खाना किसे पसंद नही है और इसका कमाल का स्वाद तो करी में ही आता है इसीलिए दोस्तों आज हम सिखने वाले है बनाना Egg curry recipe in Hindi. शायद आप अंडा ना खाते हो लेकीन यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है इसीलिए आज हमारी Egg curry recipe in Hindi हम बनाना सिखने वाले है.

Print
Prep Time 15 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 45 minutes
Servings 2 People
Calories 268 kcal

Ingredients

  • 4 बादाम छिले हुए
  • 4 काजू के टुकड़े
  • 1 चम्मच तरबूज के दाने
  • 1 चम्मच तरबूज के दाने
  • 1 + 3 चम्मच तेल
  • 2 तेजपत्ता
  • 4 लौंग की कलियाँ
  • 1 inch दालचीनी का टुकड़ा
  • 1/4 कप टमाटर की प्यूरी
  • 1/2 चम्मच शाबूत जीरा
  • 1 चम्मच धनिया पाउडर
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 3 चम्मच गाढ़ी दही
  • 1 चम्मच खसखस
  • 1 चम्मच शाबूत जीरा
  • 1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • 4 उबले हुए अंडे
  • नमक स्वादानुसार
  • 2 चम्मच धनिया की पत्ती

Instructions

  1. अण्डो को एक बर्तन में उनके बराबर पानी और एक चुटकी नमक डालकर मध्यम आंच पर 6 से 8 मिनट तक उबाल ले. यह उबल गये है की नही जानने के आप अन्डो पर दरारे देख सकते है या अन्डो को नचा कर आप इसे check कर सकते है. अब अन्डो को छील ले और इसे एक bowl में निकाल कर अलग रख ले. अन्डो को किसी नुकीली चीज जैसे सींक या सुई से चारो तरफ अच्छे से खूब सारे छेद कर ले इस तरह से अंडे मसालों की gravy को absorb कर लेंगे और आपको एक लाजवाब करी खाने का आनंद मिलेगा.

  2. आप चाहे तो अन्डो को 2 टुकड़ो में काट कर भी बना सकते है ऐसे में इन पर छेद करने की आवश्यकता नही है.एक छोटा सा pan में और उसमे 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करे इसमें जैसे ही खुशबू आने लगे आंच को मध्यम कर ले और इसमें अन्डो को को डालकर चारो तरफ से golden brown color में आने तक इसे fry कर ले. आप चाहे तो रंगत के लिए थोड़ा सा कश्मीरी लाल मिर्च भी छिड़क सकते है इससे यह दिखने में बहुत अच्छे लगेंगे. इसे भूनने के बाद अलग बर्तन में निकाल कर रख ले.

  3. अब एक छोटे से pan में 6 चम्मच पानी के साथ बादाम, काजू, तरबूज के दाने और खसखस डाले और इसे मध्यम आंच पर 10 मिनट तक उबा ले. उबल जाने के बाद इसमें से पानी पूरी तरह से निकाल ले और इसे ठंडा होने के लिए एक bowl में निकाल कर अलग रख ले. ठंडा हो जाने के बाद चुटकी भर पानी के साथ इसे mixer या food processor में डालकर इसे बारीक होने तक पीस ले जब तक की यह एकदम smooth पेस्ट ना बन जाए. अब इसमें भुने प्याज भी मिला ले और थोड़े से पानी के साथ सभी सामग्री को एकदम बारीक पीस ले. इसे अब एक bowl में निकाल कर अलग रख ले.

  4. अब एक कढ़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करे और इसमें जीरा का तड़का लगाये फिर इसमें तेज पत्ता, लौंग, छोटी इलायची और दालचीनी डालकर 30 सेकंड्स तक लगातार चलाते हुए भुने या जब तक की इसमें से कमाल की खुशबू ना आने लगे.अब इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डाले और 15 सेकंड्स तक लगातार चलाते हुए भुने या जब तक की इसमें से कच्चेपन की महक नही चली जाए. अब हम इसमें प्याज और सूखे मेवों का तैयार पेस्ट मिलायेंगे और साथ में टमाटर की प्यूरी, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से mix कर ले. इसे अच्छे से पकने तक बीच बीच में चलाते हुए अच्छे से mix कर के मध्यम आंच पर पकने दे.

  5. अब हम इसमें दही डालेगे और आंच को तुरंत धीमा कर देंगे और ढँक कर इसे अगले 15 मिनट तक पकने के लिए छोड़ देंगे. पानी की कमी महसूस हो तो अपने पसंद एक अनुसार gravy के लिए पानी बढ़ा लीजिये या रोटी या चावल किसके साथ खाना है इसके अनुसार पानी का use करे. इसे पक जाने के बाद आखिर में अंडे डाले और गरम मसाला मिला कर अगले 10 मिनट तक ढँक कर पकने के लिए छोड़ देंगे. 10 मिनट बाद आंच को बंद कर ले और धनिया की पत्ती से garnish कर ले.

    लीजिये तैयार है हमात्र शानदार अंडा curry की recipe. इसे अपने पसंद के रोटी या चावल के साथ परोसे.

Recipe Notes

  1. इस recipe में हमने लाल मिर्च की मात्रा का use कम ही किया है लेकिन आप अपने स्वाद के अनुसार इसकी मात्रा बढ़ा भी सकते है. इसमें रंगत बढ़ने के लिए आप चाहे तो कश्मीरी लाल मिर्च जरुर डाले.
  2. यह अंडा करी एक authentic अंडा curry है जो आपको आम तौर पर हर website पर नही मिलेगी इसलिए बीना कुछ सोचे इसे सीखे और तुरंत बना कर खाए.
  3. इस recipe में जो स्वाद खिल कर आता है वो भुने हुए प्याज को पीस कर बाकी सामग्री के साथ पकाने से ही आता है इसलिए बीना भुने सीधे प्याज को बिलकुल भी ना पीसे इससे प्याज में कच्चा pan भी रहेगा और स्वाद बहुत फीका रहेगा.
  4. इस recipe में एक अच्छे स्वाद के लिए यह बहुत जरुरी है दही डालने के तुरंत बाद आंच को बिलकुल धिमाँ कर दे इस तरह से दही अपना सारा flavor मसालों के साथ gravy में डाल देगी और आपको असली लाजवाब स्वाद की अंडा करी का स्वाद मिलेगा.
  5. अन्डो को आप बीना तले भी भी बना सकते है लेकिन इसे तल लेने से अन्डो से भी अच्छा स्वाद आने लगता है लेकिन इनम छेद लगाना बहुत जरुरी है जो अन्डो के अन्दर gravy का रस भर देता है.
Hit enter to search or ESC to close