Kathal ki sabji recipe in Hindi

बेहद जायकेदार मसाले वाली कटहल की सब्जी रेसिपी इन हिंदी

Kathal ki sabji recipe in Hindi एक Indian cusine है जो की उत्तर भारत की curry recipe है कटहल गर्मियों के season में मिलने वाली सब्जी पर आजकल तो ठण्ड से ही कटहल मिलने की शुरआत हो जाती है. Kathal ki sabji recipe in Hindi gravy वाली सब्जी की recipe है जो की function हो या घर पर बनने वाला खाना हो हर जगह की शोभा बढ़ाती है.

Kathal ki sabji recipe in Hindi मेरी तो favourite recipes में से एक है. मैं तो इस Kathal ki sabji recipe in Hindi को बहुत ज्यादा बनाना पसंद करती हूँ. इस Kathal ki sabji recipe in Hindi  को dinner में या फिर lunch में serve कर सकते है. कटहल की सब्जी को तंदूरी रोटी के साथ या फिर plain रोटी के साथ dinner में serve कर सकते है. इस Kathal ki sabji recipe in Hindi को आप plain rice के साथ भी lunch में serve कर सकते है.

कटहल को खास सब्जियों में माना जाता है जो की खास मौकों पर भी बनाई जाती है. यह Kathal ki sabji recipe in Hindi अपने आप में अलग सब्जी है जो खाने में बेहद स्वादिस्ट लगती है और उसे खास तरीके से बनाकर और भी खास बनाया जा सकता है. मैं जब भी Kathal ki sabji recipe in Hindi अपने घर पर बनाती हूँ तो लोग उंगलियाँ चाटते रह है जाते हैं.

पर Kathal ki sabji recipe in Hindi में कटहल को काटना अपने आप में बड़ी बात होती है क्यूंकि जब हम कटहल को काटेंगे तो देखेंगे उसमें से लासा जैसे liquid निकलता है जो की हाथों में चिपक जाता है. उससे बचने के लिए आप अपने हाथों में सरसों का तेल लगाकर तब कटहल को काटेंगे तो इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. आजकल तो बजार में छिलका उतार कर बिकता है.

यह Kathal ki sabji recipe in Hindi आप जब आप अपने घर पर बनायेगें तो लोग आप से भी यही पूछेंगे आपने यह कटहल की सब्जी कैसे बनाई है. तो क्यों ना आप इस खास कटहल की सब्जी को curry के रूप में बनाकर अपने घर वालों को खिलाएं. तो इसKathal ki sabji recipe in Hindi को बनाने के लिए निचे दिए गए steps को follow कर सकते हैं और साथ ही कुछ tips भी देख सकतें है जिससे आपको help मिलेगी.

Kathal ki sabji recipe in Hindi

Kathal ki sabji recipe in Hindi

  • Course Main Course
  • Cuisine Indian

Kathal ki sabji recipe in Hindi gravy वाली सब्जी की recipe है जो की function हो या घर पर बनने वाला खाना हो हर जगह की शोभा बढ़ाती है.यह kathal ki sabji आप जब आप अपने घर पर बनायेगें तो लोग आप से भी यही पूछेंगे आपने यह कटहल की सब्जी कैसे बनाई है. तो क्यों ना आप इस खास कटहल की सब्जी को curry के रूप में बनाकर अपने घर वालों को खिलाएं.

Print
Prep Time 10 minutes
Cook Time 20 minutes
Total Time 30 minutes
Servings 4
Calories 200 kcal

Ingredients

  • 250 ग्राम कटहल( छोटे आकार का)
  • 500 ग्राम प्याज़
  • 10 से 12 कली लहसुन
  • 1 चम्मच अदरक paste
  • 2 बड़े चम्मच तेल
  • एक चुटकी हिंग
  • आधा चम्मच मेथी दाना
  • 2 तेज़ पत्ता
  • एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच धनिया पाउडर
  • आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर
  • लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार
  • नमक स्वादानुसार
  • पानी जरुरत के अनुसार

Instructions

  1. kathal ki sabji बनाने के लिए हम छोटे size का कटहल लेंगे. फिर कटहल की सब्जी बनाने के लिए प्याज़ को छील कर मोटे टुकड़ों में काट लेंगे और एक तरफ़ रख लेंगे. फिर लहसुन को छील कर खलबट्टे में कुंच लेंगे. अब कटहल की की सब्जी बनाने के लिए pressure cooker को गैस पर रख कर गरम करेंगे. फिर उसमें सरसों का तेल डालेंगे. जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये फिर तेल में तेज़ पत्ता, हिंग और फिर उसके बाद मेथी दाना डालेंगे. अब इस सबके बाद लहसुन डालकर कुछ देर के लिए भूनेंगे.

  2. अब उसके बाद प्याज़ और साथ ही छोटे टुकड़ों में कटे हुए कटहल डालकर उसमें अदरक का paste और स्वदानुसार नमक डालेंगे, फिर उसे पलटे की सहायता से चलाकर तेज़ आंच पर ढक्कन से ढककर भूनेंगे. कटहल को भूनने में कम से कम 10 मिनट लग सकते हैं, अगर जरुरत पड़े तो आंच को धीमा भी कर सकते हैं. जब कटहल अच्छी तरह से भून जाये फिर उसमें मसालें डालेंगे. सबसे पहले उसमें हल्दी पाउडर, फिर उसमें धनिया पाउडर और साथ ही गरम मसाला पाउडर और स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर डालकर चलाकर कटहल को मसाले के साथ भूनेंगे. जिससे की मसालें अच्छे से कटहल के साथ मिल जाये और भून जाये

  3. अब मसालें अच्छे से भून जाये फिर उसमें थोड़ा पानी डालकर कटहल को चलाकर pressure cooker का ढक्कन लगाकर आंच को धीमा करके 3 से 4 सिटी आने तक पकाएं. जिसे कटहल और प्याज़ आपस में अच्छे से मिल जाये. 4 सिटी आने के बाद गैस को बंद कर देंगे और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ देंगे. 10 मिनट के बाद ढक्कन खोलकर सब्जी को चलाकर गरमा गरम कटहल की सब्जी को तंदूरी रोटी के साथ या फिर प्लेन रोटी के साथ serve कर सकते हैं.

Recipe Notes

 kathal ki sabji recipe in hindi  बड़ी ही शानदार curry recipe है जिसे बना कर आपका दिल ख़ुशी से भर जायेगा और खाने वाले लोग भी आपकी गुड़ गान करेंगे. आपके ऐसी मसालेदार kathal ki sabji जरूर बनाकर देखना चाहिए. तो यह kathal ki sabji veg खाने की जान होती है. जिसमें कई सारे मसालों का flavour भरा हुआ होता है. अगर आप kathal ki sabji नहीं खाना चाहते हैं तो आप बनाकर खाएं paneer butter masala recipe in hindi यह paneer की recipes में अलग recipe होती है.

जिसमें टमाटर का खट्टापन भी है तो हल्की सी मिठास भी होती है. यह paneer butter masala recipe बहुत ही creamy recipe है. इसके अलावा भी try कर सकते हैं paneer recipe in hindi जो की कहने को तो साधारण recipe है पर होती बड़ी जानदार recipe है. Paneer recipes में बहुत सारी variation भी होती है जिसकी कितनी भी गिनती कर लो कम ही होती है. अगर आप non-veg खाने के शौक़ीन है तो हमारे पास उसकी भी बहुत सी variations है. जो की हम जल्दी ही आपके साथ share करेगें.

Tips for Kathal ki sabji recipe in Hindi:

  1. हमने यहाँ पर कटहल की सब्जी बनाने के लिए छोटे size का कटहल लिया आप चाहे तो बड़े size का कटहल use कर सकते हैं. बस आपको बड़े size के कटहल को बनाने के लिए कम सिटी में पकाना होगा.
  2. कटहल की सब्जी बनाने के हमने यहाँ पर लहसुन की मात्रा थोड़ा ज्यादा ली है आप चाहे तो साबुत लहसुन का प्रयोग भी कर सकते हैं. इसे use लहसुन में gravy आ जाएगी और खाने में और स्वादिस्ट लगेगा.
  3. इस कटहल की सब्जी बनाने के लिये हमने यहाँ पर प्याज़ की मात्रा भी थोड़ा ज्यादा ली है, तो लाल मिर्च का प्रयोग अपने हिसाब से करें क्यूंकि प्याज़ डालने से curry में मीठा taste आयेगा. यदि आप ज्यादा तीखा पसंद करते हैं तो लाल मिर्च या फिर हरी मिर्च का प्रयोग ज्यादा भी कर सकते हैं.
  4. आप यह कटहल की सब्जी बनाने के लिए gravy का प्रयोग अपने हिसाब से कम या ज्यादा करें.
  5. कटहल को काटने के लिए अपने हाथों में सरसों का तेल लगा लें जिससे की कटहल का लासा आपके हाथों में ना चिपके.
Hit enter to search or ESC to close