Lauki ka raita recipe in Hindi

फलाहार में बनायें ठंडी ठंडी दही के साथ लौकी का रायता

इस Lauki ka raita recipe in Hindi में लौकी भी है जो की हर तरह से healthy है, इसके साथ ही इस लौकी के रायते में दही भी है जो अपने आप में एक healthy ingredient है जिसे आप कभी भी खा सकते हैं. अगर आप अपने weight के लिए भी conscious तो भी यह बहुत अच्छी recipe है.

इस Lauki ka raita recipe in Hindi को बनाना बहुत ही आसान है जिसे बहुत ही कम समय में easily बनाया जा सकता है. इस लौकी को अलग अलग प्रान्तों में लोग अलग नाम से जाना जाता है. कहीं इस लौकी को घिया तो कहीं पर इसे दुधी के नाम से जानते हैं.

यह Lauki ka raita recipe in Hindi ऐसी recipe है जिसे आप सिर्फ व्रत में ही नहीं बल्कि lunch में डाल चावल के साथ में या फिर व्रत में फलाहार के साथ serve कर सकते हैं. चाहे वह साबूदाने के पकौड़े हैं या फिर व्रत के fried आलू के साथ serve कर सकते हैं.

यह Lauki ka raita recipe in Hindi anywhere, anytime fit बैठती है. यह लौकी ज्यादातर गर्मियों के season में मिलती है या फिर नवरात्री के व्रत के time भी मिल जाती है. तो ऐसे में आप इस Lauki ka raita recipe in Hindi को बनाकर खा सकते हैं.

जब भी आप व्रत(fast) में कुछ हल्का खाने का दिल करे तो ऐसे में यह Lauki ka raita recipe in Hindi   ही best recipe है. वैसे अगर आप चाहें तो इस लौकी के रायते को पुलाव के साथ या फिर veg बिरयानी के साथ भी serve कर सकते हैं.

इस Lauki ka raita recipe in Hindi में पड़ने वाले मसाले इसमें चार चाँद लगा देतें हैं. तो फिर ऐसी healthy recipe को बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को follow कर सकते हैं. इसके साथ ही आप नवरात्री के उपवास के लिए और भी recipes को जानने के लिए नीचे दिए गए links पर click करें और हमारी website पर visit करें और अपने विचारों को comment के माध्यम से हमारे साथ में साझा करें.

Papite ka halwa recipe in Hindi

Vrat ka khana recipes in Hindi

Sabudana recipe in Hindi

Sabudana vada recipe in Hindi

Sabudana khichdi recipe in Hindi

Lauki ka raita recipe in Hindi

Lauki ka raita recipe in Hindi

  • Course Side Dish
  • Cuisine Indian

यह लौकी का रायता कहनें को Side dish है पर यह बड़ी ही मजेदार recipe जिसे आप फलाहार में ऐसे भी खाएं या फिर किसी दूसरी dish के साथ. हर तरह से यह Lauki ka raita recipe in Hindi स्वादिस्ट recipe. जब बात हम health की करें तो इस Lauki ka raita recipe in Hindi से healthy recipe तो है ही नहीं.

Print
Prep Time 10 minutes
Cook Time 5 minutes
Total Time 15 minutes
Servings 4 people
Calories 164 kcal

Ingredients

  • 1 कप कद्दूकस किया हुआ लौकी
  • 1 कप ताज़ी गाढ़ी दही
  • लाल मिर्च powder स्वादानुसार
  • 3/4 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
  • 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर
  • पानी जरुरत के अनुसार
  • सेंधा नमक स्वादानुसार

Instructions

  1. लौकी का रायता बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर छिलका उतार लेंगे फिर अच्छी तरह धोकर कद्दूकस कर लेंगे और एक तरफ रख लेंगे. फिर दूसरे बर्तन में 1 कप पानी डालकर उसमें कद्दूकस किया हुआ लौकी डालकर उसमें थोड़ा नमक डालकर उबाल लेंगे. कुछ देर उबालने के बाद जब लौकी अच्छे से पक जाये फिर गैस को बंद कर देंगे और लौकी का पानी छानकर अलग कर देंगे.

  2. लौकी को अच्छी तरह दबाकर उसका पानी निचोड़ देंगे. फिर उसके बाद लौकी को ठन्डे पानी में डालकर फिर से दुबारा से लौकी का पानी छानकर और निचोड़ कर अलग कर देंगे. फिर अब दूसरे बर्तन में ताज़ी गाढ़ी दही को अच्छी तरह से फेट लेंगे. फिर दही में कद्दूकस की हुई लौकी मिला देंगे. फिर अब उसमें मसाले डालेंगे जैसे की भुना हुआ जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार सेंधा नमक लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला देंगे.

  3. अब इन सबको अच्छे से मिला देंगे, फिर इसमें बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ती मिलाकर. अब इस chilled रायता को आप आलू की टिक्की के साथ या फिर साबूदाने के पकौरी के साथ या फिर fry किये हुए आलू के साथ serve कर सकते हैं या फिर ऐसे भी इस लौकी के रायते के साथ में serve कर सकते हैं.

Recipe Notes

Tips for Lauki ka raita recipe in Hindi:

  1. लौकी का रायता बनाने के लिए लौकी को धोकर कद्दूकस कर लें.
  2. लौकी का रायता बनाने के लिए कद्दूकस की हुई लौकी को उबाल लें या फिर स्टीम कर लें.
  3. रायता में लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग ज्यादा ना करें वरना रायता बहुत तीखा लगेगा.
  4. आप चाहें तो रायता में हरी मिर्च भी डाल सकते हैं.
  5. रायता में काली मिर्च skip भी कर सकते हैं या फिर अगर आप डालना चाहते हैं तो बहुत ही कम डालें क्यूंकि लाल मिर्च भी पड़ेगी.
  6. अगर आप इस लौकी के रायता को बिना फलाहार के बना रहे हैं तो फिर इसमें थोड़ा काला नमक भी इस्तेमाल करें.
  7. कई बार में नमक डालने से नमक की मात्रा पर ध्यान दें की ज्यादा ना हो पाए, वरना रायता अच्छा नहीं बनेगा.
  8. लौकी को कद्दूकस करने में ध्यान रहे की लौकी fresh हो और उसमें बीज ना हों अगर बीज हो तो उसे हटाकर ही कद्दूकस करें.
  9. अगर आप इसे व्रत के लिए नहीं बना रहें हैं तो फिर इसमें गरम मसाला भी डाल सकते हैं.
Hit enter to search or ESC to close