Masala dosa banane ki Vidhi

यहाँ पर सीखें क्रिस्पी मसाला डोसा बनाने की विधि हिंदी में

आज के समय में Masala dosa banane ki Vidhi सिखकर हर कोई इसे घर बाज़ार जैसा crispy पतला डोसा बनाना चाहता है. वैसे यह मसाला डोसा चावल, उरद की दाल ,चने की दाल को भिगो कर घोल तैयार किया जाता है. फिर उसे ferment करके use डोसा का आकार दिया जाता है.

डोसा में बहुत तरह की varieties होती है जैसे पनीर डोसा, पेपर डोसा, onion डोसा, प्लेन डोसा. इन सबकी recipe बनाना सिख सकते हैं हमारी website पर. यह Masala dosa banane ki Vidhi south india में इतनी used to होती है. इसे बनाना उनके बाएं हाथ का खेल होता है.

आज यह Masala dosa banane ki Vidhi सिख कर आप भी बाज़ार जैसा crispy डोसा घर पर ही बना सकते हैं और बन सकते है expert मसाला डोसा बनाने में. यही नहीं आप सारे डोसा की recipes सिख सकते हैं हमारे post के माध्यम से. उसके लिए हमारी website पर जाएँ और सीखें तरह तरह की recipes.

यहाँ पर हमनें आपके साथ में मसाला डोसा बनाने की recipe share करी है. जिसमें आप डोसा बनाकर उसमें आलू मसाला की filling डालकर मनपसंद चटनी और सांभर के साथ में serve कर सकते हैं. यह recipe खास उन लोगों के लिए है जो आज भी अंजान हैं Masala dosa banane ki Vidhi से.

इस recipe को breakfast, lunch या फिर dinner में serve कर सकते हैं और घर पर यह crispy डोसा बनाकर पेट भर के खिला सकते हैं. यह डोसा एक बहुत ही healthy recipe है. जिसे घर पर बनाना है बहुत ही आसान. बस यह थोड़ा time taking process है पर आप इसका घोल तैयार कर fridge में रख कर. जब चाहे तब इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

तो आईये जानते है यह crispy डोसा बनाने की विधि जो की हमने नीचे बताया है. इसके साथ में अगर आप नाश्ते की और भी recipes सीखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए links पर click करें. इसे बनायें और अपने विचार हमने comment के माध्यम से हमें हमारी website पर commentbox में बताएं.

Samosa banane ki Vidhi

Chhena banane ki Vidhi               

Dry manchurian recipe in Hindi

Manchurian banane ki Vidhi       

Veg momos recipe in Hindi         

Chicken momos recipe in Hindi                 

Chaat recipe in Hindi      

Veg biryani recipe in Hindi           

Pizza banane ki Recipe                  

Veg pizza recipe in Hindi                              

Chilla recipe in Hindi                       

Vada paav recipe in Hindi            

Khasta kachori recipe in Hindi    

Biscuit recipe in Hindi                    

Namkeen recipe in Hindi             

Petha banane ki Vidhi                   

Rasgulla recipe in Hindi                 

Samosa recipe in Hindi

Masala dosa banane ki Vidhi

Masala dosa banane ki Vidhi

  • Course Breakfast, Main Course
  • Cuisine South Indian
  • Keyword Masala dosa banane ki Vidhi

यह मसाला डोसा South Indian Cusine है. जिसके नाम से कोई भी अंजान नहीं है. हर कोई इसे बड़े चाव से खाता और बनाता है. South india में तो इसे हर रोज बनाया जाता है क्यूंकि यह वहां से उत्पन्न हुई recipe है. यह Masala dosa banane ki Vidhi हर जगह की famous recipe है.

Print
Prep Time 30 minutes
Cook Time 30 minutes
Total Time 1 hour
Servings 4 people
Calories 170 kcal

Ingredients

डोसा बनाने के लिए

  • 1 1/2 कप चावल
  • 1/2 कप उरद दाल
  • 1 कप चना दाल
  • 1/4 कप पोहा
  • पानी जरुरत के अनुसार
  • नमक स्वादानुसार

Stuffing के लिए

  • 4 उबले हुए आलू
  • 2 बड़े प्याज़ बारीक़ कटा हुआ
  • 1 चम्मच सरसों के दाने
  • 1 चम्मच अदरक कद्दूकस किया हुआ
  • हरी मिर्च स्वादानुसार
  • 1 चम्मच चना दाल
  • 3 चम्मच तेल
  • 2 चम्मच करी पत्ता
  • 1 चुटकी हिंग
  • 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
  • नमक स्वादानुसार
  • 1/2 कप धनिया पत्ती बारीक़ कटी हुई

Instructions

  1. मसाला डोसा बनाने के लिए सबसे पहले सारी सामग्री को अलग अलग बर्तन में भिगो देंगें. जैसे की उरद डाल चावल और पोहा सबको पानी डालकर पहले अच्छे से धो लें फिर इन्हें भिगो देंगें. चना दाल और मेथी दाना को उरद दाल में ही डाल दें, अलग से भिगोने की जरुरत नहीं है. अब इन सबको 5 से 6 घंटे पानी में भीगे रहने देंगें ताकि सारी सामग्री फूलकर double हो जाये. जब सारी सामग्री भीग जाये फिर इन सबको एक बार फिर से धो लें और पानी निकाल देंगें.

  2. अब बारी बारी से सारे सामग्री जैसे उरद दाल, चावल और पोहा, चना डाल और मेथी दाना डालकर मिक्सी में डालकर थोड़ा पानी डालकर paste बना लें. चावल को पीसने में थोड़ा समय लगेगा तो इसे अच्छे से paste बना लें. पेस्ट तैयार करने के बाद सबको एक ही बड़े बर्तन में रखते जायें. फिर उसमें थोड़ा नमक डालें और सामग्री को अच्छे से फेंट कर इसे ढककर 8 से 10 घंटे के लिए ferment होने के लिए छोड़ दें.

  3. अगर गर्मियों का दिन है तो यह घोल जल्दी ferment हो जायेगा और अगर ठंड का season है तो इसे ferment होने में समय लगेगा. तो आप इसे check कर लें जब घोल फूलकर उपर आने लगे इसका मतलब है घोल ferment हो गया है. जब आपको डोसा बनाना हो उससे पहले आप पहले मसाला आलू की filling बनाये. उसके लिए पहले आलू को उबाल लें. जब तक आलू उबलेगा तबतक गरम पानी में चना दाल डालकर भिगो दें. जब आलू उबल जाये फिर इसे ठंडा करके छील लें.

  4. अब एक कढ़ाई में तेल डालें और गैस पर रखकर गरम करें. जब तेल गरम हो जाये फिर उसमें सरसों के दाने से तड़का लगायें. फिर उसमें चना दाल डालें, कुछ देर भूनने के बाद उसमें करी पत्ता, बारीक़ कटा हुआ प्याज़, कद्दूकस किया हुआ अदरक और बारीक़ कटा हुआ हरी मिर्च डालकर भुनें जब तक की प्याज़ golden brown ना हो जाये. फिर उसमें हींग और हल्दी पाउडर डालें और अच्छे से मिलाकर उसमें थोड़ा पानी डालें और इन सबको थोड़ा गाढ़ा होने दें.

  5. फिर उसमें उबले हुए आलू को फोड़ लें छोटे टुकड़ों में आलू को फोड़कर डालें. अब उसमें थोड़ा नमक डालें और चलाकर कुछ देर भुनें. जब तक की आलू का पानी सुख कर गाढ़ा ना हो जाये और आलू भून भी जाये. फिर उसमें बारीक़ कटा हुआ धनिया पत्ती डालें और मिलाकर गैस को बंद कर दें. अब एक तरफ रख लें और तैयारी करें मसाला डोसा बनाने की. जिसके लिए ferment हुए घोल को अच्छी तरह से फेट लें. घोल बहुत ज्यादा पतला या मोटा नहीं होना चाहिए.

  6. अब डोसा बनाने के लिए non-stick तवा गैस पर रखें. फिर उसपे थोड़ा तेल डालकर डोसा का घोल तवे पे चारों तरफ फैला दें. घोल तवे डालते time आंच को धीमा ही रखें उसके बाद तेज़ कर दें. अब डोसा को कुछ देर पकाएं अगर जरुरत पड़े थोड़ा तेल और डाल दें. अब डोसा को crispy होने दें फिर flat पलटे से आलू से बना मसाला डोसे पे डालें और फैलाएं और डोसा को मोड़ें और गरमा गरम डोसे को नारियल की चटनी और सांभर के साथ में serve करें.

Recipe Notes

  1. आप इस डोसा को लाल मिर्च की चटनी के साथ में serve कर सकते हैं.
  2. यह डोसा बनाने के लिए पहले सारी कच्ची सामग्री को भिगो दें ताकि अच्छे से फूल जाये.
  3. जब आपको डोसा बनाना हो तो उसके दो दिन पहले से तैयारी करें.
  4. डोसा के घोल को ferment होने में समय लगता है तो अगर गर्मी है तो यह जल्दी ferment हो जायेगा और अगर ठंड का season है तो इसे ferment होने में समय लगेगा.
  5. डोसा जब बनाना होतो पहले से सांभर और नारियल की चटनी बना लें.
  6. मसाला डोसा बना रहें है तो आलू का मसाला भी पहले बनाकर रख लें.
  7. हरी मिर्च अपने taste के according ही करें.
  8. डोसा के सामग्री को अलग अलग भिगोयें लेकिन पीसने के बाद एक साथ में कर दें फिर इसे ferment करें.
  9. इस घोल को आप 4 से 5 दिनों तक fridge में रख कर बाद में भी बना सकते हैं.
Hit enter to search or ESC to close