Sabudana khichdi recipe in Hindi

मोती की तरह खिली खिली साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी बनायें

आज नवरात्री के व्रत की शुरुआत तो ही चुकी है लेकिन चाहे नवरात्री का व्रत हो या फिर महाशिवरात्रि हर समय में लोग फलाहार के रूप में sabudana khichdi recipe in Hindi बनाना पसंद करते हैं. आज हम आपके साथ यह sabudana khichdi recipe in Hindi की recipe share कर रहें हैं.

साबूदाना pure भारत में बहुत ही मशहूर है जिससे हर जगह कहीं साबूदाना खिचड़ी तो कभी साबूदाना वड़ा तो कभी साबूदाना खीर में बनाकर प्रयोग किया जाता है.

यह sabudana khichdi recipe in Hindi को बनाकर आप अपने फलाहार में शामिल कर सकते हैं. यह recipe इतनी healthy है की आप इसे बिना हिचक ग्रहण कर सकते हैं. इसमें ज्यादा घी की जरुरत भी नहीं होती है और इसकी खास बात यह है पेट भी आसानी से भर जाता है.

इस sabudana khichdi recipe in Hindi को बनाने के लिए पहले साबूदाना को फुलाएं फिर उसके बाद उसमें आलू और मूंगफली डालकर इसे बनाया जाता है. साबूदाना तो सफ़ेद मोती की तरह shine करता है. इसे आप व्रत में कभी भी खा सकते हैं. इस sabudana khichdi recipe in Hindi के साथ आप fresh दही को भी serve कर सकते हैं या फिर आप लौकी का raita बनाकर भी serve कर सकते हैं.

इस sabudana khichdi recipe in Hindi में साबूदाना खिचड़ी के साथ में दही का combination बहुत ही लाजवाब लगता है. गरम गरम साबूदाना खिचड़ी के साथ में ठंडी ठंडी दही का taste और भी अच्छा लगता है.

तो चलिए फटाफट से आप इस sabudana khichdi recipe in Hindi को अपने घर पर बनायें और अपने विचारों को हमारे website पर comment के माध्यम से हमारे साथ share करें साथ में फलाहार की कुछ और भी recipes हमारे website पर नीचे दिए गए link पर click करके देखें.

Lauki ka raita recipe in Hindi

Papite ka halwa recipe in Hindi

Vrat ka khana recipes in Hindi

Sabudana recipe in Hindi

Sabudana vada recipe in Hindi

Sabudana khichdi recipe in Hindi

Sabudana khichdi recipe in Hindi

Sabudana khichdi recipe in Hindi

  • Course Main Course
  • Cuisine Indian

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी एक Indian उपवास की recipe है जो की साबूदाना( या फिर इसे sago भी कहतें हैं) से बनती है. यह sabudana khichdi recipe in Hindi है तो बहुत simple recipe पर खाने में taste बहुत ही उम्दा लगता है. जब बात नवरात्री के उपवास की हो और साबूदाना ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है.

Print
Prep Time 15 minutes
Cook Time 15 minutes
Total Time 30 minutes
Calories 486 kcal

Ingredients

  • 1 कप साबूदाना
  • 1/2 कप मूंगफली दाना
  • 2 मध्यम उबले आलू
  • 1 टमाटर बारीक़ कटा हुआ
  • 1 चम्मच कद्दूकस किया अदरक
  • 1 चम्मच साबुत जीरा
  • 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ ताज़ा नारियल
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 3 चम्मच देसी घी
  • 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • हरी मिर्च स्वादानुसार
  • सेंधा नमक स्वादानुसार
  • 1/4 कप धनिया पत्ती बारीक़ कटी हुई

Instructions

  1. साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को अच्छे से धोकर फिर इसे साबूदाना के थोड़ा उपर तक पानी डालकर इसे 3 से 4 घन्टे के लिए ढककर भिगो देंगे. फिर जब साबूदाना फूल जाये फिर इसे छन्नी से छान कर अलग रख देंगे आगर साबूदाना में extra पानी है तो. अब दूसरी तरफ एक कढ़ाई में देसी घी डालकर गरम होने रख देंगे. फिर उसके बाद उसमें मूंगफली का दाना डालकर भून लेंगे.

  2. जब मूंगफली का दाना भून जाये फिर उसे अलग प्लेट पर निकाल कर रख देंगे. फिर उसी बचे हुए घी में जीरा डालेंगे. फिर उसमें हरी मिर्च बारीक़ कटा हुआ टमाटर और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर मुलायम होने तक पकाएंगे.जब टमाटर मुलायम हो जाये फिर उसमें उबले हुए आलू को काट कर डालेंगे और कुछ देर तक भुनेगें. जब आलू थोड़ा भून जाये फिर उसके बाद उसमें थोड़ा काली मिर्च पाउडर और फूला हुआ साबूदाना डालकर मिला देंगे.

  3. अब चलाकर साबूदाना को धीमी आंच पर भुनेगें जब तक की साबूदाना थोड़ा crispy ना हो जाये. जरुरत पड़े तो आंच को थोड़ा तेज़ भी कर सकते हैं. ध्यान रहे जलने ना पाए इसलिए चलाते रहेंगे. फिर उसमें नींबू का रस मिला देंगे जिससे की साबूदाना crispy हो जायेगा. फिर चलाकर उसमें बारिक कटा हुआ धनिया का पत्ती मिला देंगे. अब last में इसमें भुनी हुई मूंगफली मिला देंगे और फिर तैयार साबूदाना खिचड़ी को प्लेट में निकाल कर serve करेंगे.

Recipe Notes

Tips for sabudana khichdi recipe in Hindi:

  1. साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए साबूदाना को अच्छे से 3 से 4 घंटे के लिए भिगो देंगे अगर possible हो तो 6 से 7 घंटे के लिए भिगो देंगे.
  2. साबूदाना खिला खिला बने उसके लिए आप साबूदाना के थोड़ा उपर तक ही पानी डालें ज्यादा उपर नहीं.
  3. आप इसमें करी पत्ता भी डाल सकते हैं अगर आपको पसंद है तो.
  4. साबूदाना खिचड़ी में आप हरी मिर्च का प्रयोग अपने स्वाद के अनुसार कर सकते हैं.
  5. साबूदाना खिचड़ी बनाने में आप उबले हुए आलू का प्रयोग करें.
  6. इसमें नींबू का रस Optional है यदि आप नींबू का रस डालेंगे तो साबूदाना crispy बनेगा.
  7. अगर आप चाहे तो टमाटर के बिना भी यह खिचड़ी बना सकते हैं.
  8. आप देसी घी के अलावा मूंगफली का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
Hit enter to search or ESC to close